mangosteen | divinewellnesshealth

Benefits Of Mangosteen Hindi, फलों की रानी

Benefits Of Mangosteen Hindi | divinewellnesshealth
Benefits Of Mangosteen Hindi

मेंगोस्टीन

रेनाटस नोवा बहुत से अनोखे अद्भुत अवयवों के संयोजन से बना है उसमें से एक मेंगोस्टीन Mangosteen है।

मेंगोस्टीन को फलों का रानी और देवताओं का फल भी कहा जाता है।

यह फल है, जो मुख्य रूप से दक्षिण-पूर्व एशिया में पाया जाता है जैसे- थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया और फिलीपींस। यह थाईलैंड का राष्ट्रीय फल है। थाईलैंड में मैंगोस्टीन सीज़न: मई – अगस्त में है।

फाइटोन्यूट्रिएंट्स

मैंगोस्टीन में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, वसा, प्रोटीन, (विटामिन- थायमिन (बी1), राइबोफ्लेविन (बी2), नियासिन (बी3), पैंटोथेनिक एसिड (बी5), विटामिन (बी6), फोलेट (बी9), विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट।

यह पाया गया है कि इसका अर्क किसी भी अन्य प्राकृतिक स्रोतों की तुलना में 20–30 गुना अधिक मुक्त कणों को बेअसर कर सकता है।

  • मैंगोस्टीन विटामिन सी में अच्छा है जो एक शक्तिशाली पानी में घुलनशील एंटीऑक्सिडेंट है।
  • मैंगोस्टीन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है।
  • यह एक मजबूत श्वसन प्रणाली का समर्थन करता है और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।
  • मैंगोस्टीन में पाए जाने वाले सक्रिय चिकित्सीय यौगिक को एक्सथोन (Xanthones) कहा जाता है। एक्सथोन (Xanthones) स्वास्थ्य लाभ और एंटीऑक्सिडेंट गुणों के गुण से भरपूर फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक परिवार है। मैंगोस्टीन में एक्सथोनस कैंसर कोशिकाओं को मिटाने और नष्ट करने की क्षमता रखता है। कहा जाता है कि मैंगोस्टीन फल में कम से कम 43 ज्ञात एक्सथोन (Xanthones) होते हैं, जिनमें से अधिकांश फलों की दीवार या फलों के बीज कोष में पाए जाते हैं।
  • एक्सथोन (Xanthones) मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने का काम करते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को नुकसान पहुंचाकर, शरीर को विभिन्न बीमारियों – आम सर्दी और फ्लू, कैंसर के जोखिम और हृदय विकारों से बचाते हैं।
  • एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन का समृद्ध स्रोत, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। इसमें उच्च विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो रक्तचाप को विनियमित करने में मदद करता है, और त्वचा के लिए बहुत अच्छा है।

मैंगोस्टीन से क्या स्वास्थ्य लाभ होता हैं?

1.   प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है

मैंगोस्टीन पोषक तत्वों, खनिजों, विटामिन, और एक्सथोन से भरपूर होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये पोषक तत्व शरीर को प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने वाली बीमारियों से बचाते हैं।

2.   एंटीऑक्सीडेंट गुण

मैंगोस्टीन में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली और पूरे शरीर के लिए उपयोगी होते हैं। इन एंटीऑक्सिडेंट में सेल बूस्टर होते हैं, उपरोक्त एक्सथोन, जिसमें विभिन्न गुण होते हैं जिनमें औषधीय गुण होते हैं। यही कारण है कि इसे हीलिंग फल माना जाता है और इसका इस्तेमाल बीमारियों के प्रभावों को कम करने के लिए किया जा सकता है।

3.   वजन घटना

Benefits Of Mangosteen Hindi | divinewellnesshealth
Benefits Of Mangosteen Hindi

आहार में मैंगोस्टीन को शामिल करना कई संस्कृतियों में वजन घटाने में प्रभावी माना जाता है। इस उष्णकटिबंधीय फल में पाए जाने वाले विभिन्न पोषक तत्व अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करते हैं।

4.   मासिक धर्म की समस्याओं को दूर करता है

mangosteen | divinewellnesshealth
Benefits Of Mangosteen Hindi

मैंगोस्टीन जड़ को पारंपरिक रूप से महिलाओं में मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने में मदद करने के लिए सोचा जाता है। यह उन असहज लक्षणों को भी कम करता है जो अक्सर मासिक धर्म से पहले होते हैं, और इसलिए महिलाओं के लिए अपनी सामान्य दैनिक दिनचर्या को पूरा करना आसान हो जाता है।

.    रक्तचाप और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

control blood pressure | divinewellnesshealth
Benefits Of Mangosteen Hindi

जो व्यक्ति उच्च रक्तचाप से जूझ रहे हैं उनके लिए कुछ अच्छी खबर है। मैंगोस्टीन में पोटेशियम, तांबा, मैग्नीशियम और मैंगनीज की प्रचुर मात्रा, आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। पोटेशियम विशेष रूप से नमक (सोडियम) के अधिक सेवन से प्रभावित नकारात्मक प्रभाव को मात देता है। यह सामान्य हृदय गति को बनाए रखने और कोरोनरी हमलों के जोखिम को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। मैंगोस्टीन आप में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है।

6.   एंटीकैंसर के गुण

मैंगोस्टीन के बीज कोष में एक्सथोन होते हैं जो एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव दिखाते हैं। कुछ ​​परीक्षणों के अनुसार, एक्सथोन मानव कोलोन कैंसर में कोशिका वृद्धि को रोकते हैं। इस लाभकारी प्रभाव के लिए इसे कैंसर विरोधी दवाओं के साथ संयोजन में उपयोग किया जा सकता है।

7.   त्वचा की देखभाल

glow your face | divinewellnesshealth
Benefits Of Mangosteen Hindi

मैंगोस्टीन में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-एलर्जी और मैंगोस्टीन के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा की सूजन, त्वचा की उम्र बढ़ने, एक्जिमा, एलर्जी और बैक्टीरियल संक्रमण जैसे विभिन्न स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। त्वचा पर इस फल के विभिन्न लाभों का पता लगाने के लिए अनुसंधान किया गया है। फूड एंड केमिकल टॉक्सिकोलॉजी जर्नल में उद्धृत एक अध्ययन बताता है कि मैंगोस्टीन में गुण होते हैं जो त्वचा के कैंसर को रोक सकते हैं।

इसे पढ़ेसहजन के फायदे

नोट – इस पोस्ट में दिए गये जानकारी, संग्रह किये गए डाटा के आधार पर है। इस पोस्ट से लोगों को मैंगोस्टीन के बारे में जानकारी देना है। डिवाईन वेलनेस हेल्थ किसी भी बीमारी के उपचार या ठीक होने की जिम्मेबारी नही लेता है।

1 thought on “Benefits Of Mangosteen Hindi, फलों की रानी”

Comments are closed.

Scroll to Top