Sahjan-Drumstick Ke Fayde Hindi (सहजन के फायदे)

सहजन के पत्तियाँ, फूल और बीज के फायदे।

sahjandrumstick | divinewellnesshealth
Sahjan-Drumstick Ke Fayde Hindi (सहजन के फायदे)

सहजन sahjan का वानस्पतिक नाम : “मोरिंगा ओलिफेरा” (Moringa oleifera) है। यह दक्षिण एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों का मूल प्रजाति है और भारत सहजन का सबसे बड़ा उत्पादक है। यह एक बहु उपयोगी पेड़ है।

इसे हिन्दी में सहजन/मुनगा, अंग्रेजी में Drumstick, मराठी में शेवागा, तमिल में मुरुंगाई और तेलगु में मुनगाकाया के नाम से भी जाना जाता है। यह बर्मा, कंबोडिया और थाईलैंड में भी पाया जाता है जहां सहजन को अक्सर समुद्री भोजन के साथ करी में पकाया जाता है।

सहजन के पेड़ को बेहद शुष्क क्षेत्रों जहां वर्षा सीमित होती है वहाँ भी उगाया जा सकता है । इस पेड़ के विभिन्न भाग अनेकानेक पोषक तत्वों से भरपूर पाये गये हैं इसलिये इसके विभिन्न भागों का विविध प्रकार से उपयोग किया जाता है।

Benefits Of Drumstick (Moringa) Sahjan

फाइटोन्यूट्रिएंट्स:-

कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, बीटा-कैरोटीन, एस्कॉर्बिक एसिड, अमीनो एसिड और विभिन्न फेनोलिक्स। इसमें ज़ेटिन, क्वेरसेटिन, बीटा-सिटोस्टेरॉल, कैफॉइलक्विनिक एसिड और काएमेफेरोल भी शामिल हैं।

मुख्य रूप से सहजन के फूल, पत्तियों के साथ-साथ बीज पोषण की गुणवत्ता से भरपूर है। पौधे के ये भाग विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, विटामिन ए, और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। पेड़ के इन हिस्सों में खनिज कैल्शियम, लोहा, फास्फोरस और मैग्नीशियम भी प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं।

मोरिंगा की पत्तियाँ / सिगरु

drumstickleaf | divinewellnesshealth
Sahjan-Drumstick Ke Fayde Hindi (सहजन के फायदे)

सहजन (Drumstick) की पत्तियाँ विटामिन और खनिजों के प्राकृतिक स्रोत हैं। पत्तियां पौधे का सबसे पौष्टिक हिस्सा हैं। पत्तियों में संतरे की तुलना में 7 गुना अधिक विटामिन सी और केले की तुलना में 15 गुना अधिक पोटेशियम होता है।

इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, लोहा और अमीनो एसिड भी होते हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। यह पत्तियां एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और रक्त एंटीऑक्सिडेंट के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रसिद्ध हैं। यह सूजन और संक्रामक रोगों के उपचार सहित कुपोषण से निपटने के लिए उपयोग किया जाता है।

सहजन के पत्तों को सुखाया जाता है और सूप और सॉस में इस्तेमाल किया जाता है।

सहजन की फूल

sahjandrumstick | divinewellnesshealth
Sahjan-Drumstick Ke Fayde Hindi (सहजन के फायदे)

फूल छोटे और सफेद गोल होते हैं। इस फूल को खाने में प्रयोग किया जाता है और वे मशरूम के जैसे स्वादिष्ट होते हैं। इसे कई सब्जियों में मिलाकर बनाया जा सकता है।

दक्षिणी भारत में, ड्रमस्टिक फूलों का उपयोग चटनी तैयार करने में किया जाता है और दाल और सांभर के साथ भी मिलाया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और यह गले, छाती और त्वचा के संक्रमण से बचाता है।

सहजन (मोरिंगा) की बीज

sahjandrumstick | divinewellnesshealth
Sahjan-Drumstick Ke Fayde Hindi (सहजन के फायदे)

सहजन के बीजों में विटामिन-सी, बी और खनिज की उच्च मात्रा होती है। सहजन के अपरिपक्व बीजफली को सांबर या कुर्मा में मिलाकर बनाया जाता है। परिपक्व बीज का उपयोग तेल निकालने के लिए किया जाता है (जिसे बेन तेल कहा जाता है)। यह बहुत दिनोंतक खराब नही होता है। बेन तेल में एंटी-एजिंग गुण होते हैं और यह मुक्त कणों के खिलाफ मानव त्वचा की रक्षा करता है, दिखाई देनेवाली झुर्रियों को कम करता है।

सहजन (ड्रमस्टिक्स) के फायदे

मधुमेह में मदद करता है

drumstickdiabetes | divinewellnesshealth
Sahjan-Drumstick Ke Fayde Hindi (सहजन के फायदे)

सहजन में मौजूद कम कैलोरी और सहजन तना में मौजूद विभिन्न विटामिन और खनिज एक इष्टतम रक्त-शर्करा स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। अध्ययनों से यह देखा गया है कि सहजन में मौजूद यौगिक आइसोथियोसाइनेट्स वजन कम करने और ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार करने में प्रभावी हैं, इसलिए यह मधुमेह वाले लोगों के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।

drumstickpimple | divinewellnesshealth
Sahjan-Drumstick Ke Fayde Hindi (सहजन के फायदे)

पिंपल को कम करता है

सहजन मुहांसों और अन्य त्वचा के बिमारीयों को रोकने के लिए जाना जाता है। यह एक रक्त शोधक है जो आपके रक्त में मौजूद सभी अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद करता है।

बालों और त्वचा को लाभ

drumstickskin | divinewellnesshealth
Sahjan-Drumstick Ke Fayde Hindi (सहजन के फायदे)

सहजन में विटामिन बी, विटामिन ए, फोलिक एसिड और अन्य आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके त्वचा और बाल को चमकदार करने में मदद करते हैं। यह अधिकांश सौंदर्य उत्पादों में लोकप्रिय घटक है जो चमक त्वचा देता है। इसमें क्लींजिंग गुण होते हैं जो प्रदूषकों के हानिकारक प्रभावों के खिलाफ त्वचा को मदद करते हैं। त्वचा

चेचक के प्रकोप को रोकता है

सहजन को ज्यादातर मार्च- अप्रैल के महीने में सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसके चिकित्सकीय गुणों के कारण यह चेचक के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता प्रदान कर सकता है।

दिल को स्वस्थ रखता है

drumstick | divinewellnesshealth
Sahjan-Drumstick Ke Fayde Hindi (सहजन के फायदे)

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं, जिसका रक्तचाप बढ़ा हुआ है, तो इस सुपर-शक्तिशाली सब्जी के नियमित सेवन से दिल की बीमारियों को दूर रखा जा सकता है।

हड्डी को मजबूत बनाता है

सहजन में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और आयरन की मौजूदगी हड्डी को बेहतर बनाने में सहायक होती है।

अच्छी दृष्टि प्रदान करता है

सहजन में एंटीऑक्सिडेंट प्रचूर मात्रा में है इसलिए यह मोतियाबिंद के इलाज में फायदेमंद है। सहजन में मौजूद आंखों के अनुकूल पोषक तत्व कोशिका झिल्ली को मोटा करता है।

नोट – इस पोस्ट में दिए गये जानकारी, संग्रह किये गए डाटा के आधार पर है। इस पोस्ट से लोगों को सहजन के बारे में जानकारी देना है। डिवाईन वेलनेस हेल्थ किसी भी बीमारी के उपचार या ठीक होने की जिम्मेबारी नही लेता है।

14 thoughts on “Sahjan-Drumstick Ke Fayde Hindi (सहजन के फायदे)”

  1. Pingback: Benefits Of Drumstick (Moringa) Sahjan Munga Sigru

  2. Manotosh Kumar

    Moringa is really a beneficial plant. It cure multiple diseases. Your literature is very beneficial for humanity.

  3. Nice information regarding drumsticks
    We were not aware of such helpful and easily available
    Thanks

  4. ଶ୍ରୀନିବାସ ସ୍ଵାଇଁ

    In Odisha , the leaves & drumsticks both uses in everyone’s kitchen,but In service suprise to see no one use it . Sir your useful msg will make them to add in their diet.

  5. Good sir for revealing the great benefits of Moringa tree. सहजन। Here I want share something… Before using Moringa leave you must taste it as some of leave may bitter. Use the leave which taste good. If you are first timer use in very small quantity as it lowers your blood pressure suddenly. moderately you enhance its quantity. Every Parts of the tree is very usefull full of vitamin and minerals. Use once in a week as additional dish in your meal. If Anything let us know.

    1. आपने अपना बिचार साझा किया – धन्यवाद

  6. Kamlesh Mishra

    Such basic vegetable yet so beneficial… Organic farming could be the next big thing as people are becoming more healthy conscious day after day. Nice work

Comments are closed.

Scroll to Top