Antioxidant in Noni – नोनी में एंटीऑक्सीडेंट

Antioxidant in Noni | divinewellnesshealth

एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant)

Antioxidant (एंटीआक्सीडेंट) विटामिन्स, मिनरल्स और कैमिकल्स का एक संयोजित रुप है। यह प्राकृतिक रुप से फलों और सब्जियों में पायी जाती है।

Antioxidant (एंटीऑक्सीडेंट) हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है ये हम सब जानते हैं। लेकिन ये क्या होते हैं, कैसे काम करते हैं और हमारे शरीर में क्यों जरुरी है आईये जानते हैं-

हमारे शरीर में होने वाली अधिकांश क्रियाओं में ऑक्सीकरण का उपयोग  होता है। इस प्रक्रिया में हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स(मुक्त कण) पनपने लगते हैं। ये फ्री रेडिकल्स हमारे शरीर के कोशिकाऔ के वसा,प्रोटीन और डीएनए पर हमला करते हैं जिससे हम बीमार हो सकते हैं। फ्री रेडिकल्स कोशिकाओं के साथ जूड़ कर एक जगह इकट्ठा होने लगता है जो बीमारी का कारण हो सकता है।

शरीर में एंटीऑक्सीडेंट से फायदा

फ्री रेडिकल्स को कम करना

हमारे शरीर मेंऑक्साइडेशन के दौरान निकलने वाले फ्री रेडिकल्स को ये निष्क्रीय कर हमारे शरीर को सुरक्षित करता है। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को हमारे शरीर में इकट्ठा होने से रोकता है। ये हमारे शरीर को डीटौक्सीफाय करता है। ये हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता हो बढ़ाता है। हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की सही मात्रा होने से हम रोगमुक्त और स्फुर्तिवान रहते हैं।

सूजन को कम करना

मानव शरीर में यदि एंटीऑक्सीडेंट की कमी होती है तो सूजन होने की समस्या आती है। इसलिए हमें अपने आहार मे एंटीऑक्सीडेंट युक्त पदार्थों को सामिल करना चाहिए। इससे सूजन जैसी समस्या दूर होती है।

इम्युनिटी को बढ़ाना

विटामिन ई, सी, बीटा केरोटीन और भी ऐसे बहुत सी एंटीऑक्सीडेंट हैं जो हमारे शरीर इम्युनिटी को बढाता है। शरीर में इम्युनिटी बढ़ने से हमारे शरीर मजबूत होता है और हम बिमार कम होते हैं।

कैंसर का खतरा कम होना

शोध के अनुसार कैंसर के दौरान एंटीआक्सीडेंट की कमी हो जाती है। उस समय एंटीऑक्सीडेंटयुक्त आहार शरीर के लिए आवश्यक है जिससे कैंसर का जोखिम कम होने लगता है।

नोनी एक ऐसा फल है जिसमें अन्य विटामिन और मिनरल के साथ एंटीऑक्सीडेंट भी पाये जाते हैं। यदि हम इसे अपने आहार मे शामिल करते हैं तो एं एंटीऑक्सीडेंट की भरपाई हमारे शरीर में हो सकती है।

Divine noni | divine wellness health
Divine Noni

डिवाईन नोनी – यह नोनी फल से तैयार किया हुआ पेय पदार्थ है।

  • यह भारतीय मूल का पौधा है
  • मुख्यत दक्षिणी प्रशांत क्षेत्र में पाया जाता है
  • ये नोनी, भारतीय शहतूत और इसे मोरिन्डा सिट्रीफोलिया कहा जाता है।
  • इसे संजीविनी बूटी भी कहा जाता है

डिवाईन नोनी कैसे खरीदें
PROXERONINE (नोनी जूस में प्रोजिरोनाइन)
Detoxifier-नोनी फल एक डिटोक्सीफायर

नोट – इस पोस्ट में दिए गये जानकारी, संग्रह किये गए डाटा के आधार पर है। इस पोस्ट से लोगों को नोनी में एंटीऑक्सीडेंट के बारे में जानकारी देना है। डिवाईन वेलनेस हेल्थ किसी भी बीमारी के उपचार या ठीक होने की जिम्मेबारी नही लेता है।

Scroll to Top