Madhumeh Kya Hai -मधुमेह हिन्दी में

Madhumeh Kya Hai -मधुमेह हिन्दी में

मधुमेह (डायबिटीज ) क्या है-

डायबिटीज (मधुमेह) एक खतरनाक बीमारी है। अगर इसे सही समय पर नहीं रोका गया, तो इसके परिणाम घातक भी हो सकते हैं।

आज भारत में 45 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। इसका मुख्य कारण विषम भोजन, मानसिक तनाव, मोटापा, व्यायाम की कमी है। यही कारण है कि यह रोग हमारे देश में बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

इस बीमारी में, यह हमारे शरीर में इंसुलिन के अग्नाशयी स्राव के कारण होता है। रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है, साथ ही रक्त कोलेस्ट्रॉल, इन रोगियों में वसा की मात्रा भी असामान्य हो जाती है।

धमनियों में परिवर्तन होते हैं। इन रोगियों में, आंखों, गुर्दे, मांसपेशियों, मस्तिष्क, हृदय को नुकसान के कारण गंभीर, जटिल, घातक बीमारी का खतरा बहुत ज़्यादा बढ़ रहा है।

एक डायबिटिक (मधुमेह) शरीर भोजन को ठीक से ऊर्जा में बदलने में सक्षम नहीं होता है। इस समस्या का कारण, शरीर का इंसुलिन नामक हार्मोन का उत्पादन और उपयोग है।

डायबिटीज (मधुमेह) के प्रकार-

डायबिटीज (मधुमेह) दो प्रकार की होती है टाइप I और टाइप II

टाइप-I डायबिटीज

मधुमेह टाइप – I में शरीर बहुत कम या बिल्कुल ही इंसुलिन पैदा नहीं करता है। इसे अक्सर किशोर मधुमेह के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह आमतौर पर कम उम्र में शुरू होता है और अधिक गंभीर होता है।

टाइप II

मधुमेह टाइप II में शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करता है, (कभी-कभी बहुत अधिक)। हालांकि, इंसुलिन पर्याप्त रूप से चीनी को ऊर्जा में तोड़ने के लिए शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश करने में असमर्थ होता है।

टाइप II मधुमेह में, शरीर को वसा और प्रोटीन का सही उपयोग करने में परेशानी होती है। लगभग 90 प्रतिशत मधुमेह रोगियों के लेखांकन से पता चला है कि टाइप II डायबिटीज (मधुमेह) सामान्य प्रकार है इसे “परिपक्वता-शुरुआत” मधुमेह के रूप में जाना जाता है।

टाइप I और टाइप II मधुमेह में कुछ समान लक्षण होते हैं-

इन दोनें टाइप मधुमेह में कुछ समान लक्षण होते हैं। जिनमें से सबसे आम शामिल हैं: – ऊर्जा की कमी, भूख में वृद्धि, वजन में कमी, बार-बार पेशाब आना, अधिक प्यास लगना, धुंधला दिखाई देना, मतली, पेट दर्द और कमजोरी। जबकि हम जानते हैं कि मधुमेह आनुवांशिक है, या पीढ़ी दर पीढ़ी इससे गुजरता है।

वैज्ञानिक सटीक कारण के बारे में निश्चित नहीं हैं सिवाय इसके कि यह बीमारी शरीर की अंतःस्रावी और प्रतिरक्षा प्रणाली में खराबी का परिणाम हो सकती है।

अनुसंधान से पता चला है कि यदि प्रतिरक्षा प्रणाली अपने आप चालू होना शुरू हो जाती है तो शायद एक ऑटोइम्यून विकार का परिणाम है। यह अग्न्याशय की बीटा कोशिकाओं की पूर्ण विस्मृति या कम से कम कार्यशील बीटा कोशिकाओं की संख्या में कमी का कारण हो सकता है।

यह तब शरीर की इंसुलिन की मात्रा और शुद्धता और प्रभावशीलता को प्रभावित करता है। हालांकि, यदि प्रतिरक्षा प्रणाली किसी हमले को रोकने में सक्षम है, तो शरीर के इंसुलिन की अखंडता को बनाए रखा जाएगा।

नोनी का मधुमेह में असर

नोनी का अग्न्याशय और प्रतिरक्षा प्रणाली पर एक प्रभाव है। वर्तमान अध्ययनों से पता चला है कि नोनी एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक रखने में मदद कर सकता है। यह पहले से ही जो कार्य प्रणाली कार्य करता है उसे बढ़ाकर या एक सुस्त प्रणाली को उत्तेजित करता है।

इसके अलावा, जैसा कि पहले बताया गया है, नोनी सेल संरचना को मजबूत करने और बनाए रखने के लिए मदद करता है। यह नोनी एक एडेपोजेन के रूप में काम करता है “बीमार” कोशिकाओं को सुधारने में सहायता करता है। यह या तो अग्न्याशय में खराब बीटा कोशिकाओं की मदद करके या उन कोशिकाओं की सहायता करके जो रक्त में ग्लूकोज को प्राप्त करने और उपयोग करने में असफल हैं।

कृपया ध्यान दें कि टाइप I डायबिटिक को कभी भी इंसुलिन की कमी के लिए नोनी का विकल्प नहीं देना चाहिए। नोनी जैसे प्राकृतिक पूरक का उपयोग करना एक डॉक्टर की देखरेख में किया जाना चाहिए।

नोट – इस पोस्ट में दिए गये जानकारी संग्रह किये गए डाटा के आधार पर है। इस पोस्ट से लोगों को नोनी के बारे में जानकारी देना है। डिवाईन वेलनेस हेल्थ किसी भी बीमारी के उपचार या ठीक होने की जिम्मेबारी नही लेता है।

Scroll to Top