अस्थमा क्या है(Asthma Kya Hai Hindi Me)

अस्थमा –

अस्थमा क्या है(Asthma Kya Hai Hindi Me) | divinewellnesshealth

अस्थमा इससे फेफड़ों से हवा को बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है।

इस हालत के कुछ मुख्य लक्षण हैं – सांस की तकलीफ, ठीक से साँस लेने में असमर्थता और खांसी पैदा करने वाली कफ या बलगम। आम लक्षणों में घरघराहट, खांसी, सीने में जकड़न और श्वसन में समस्या शामिल हैं।

दमा (अस्थमा) से श्वसन नली संक्रमण भी हो सकता है। आनुवंशिक संवेदनशीलता एक प्रमुख अपराधी है जिसके कारण अस्थमा बनती है।

अस्थमा एलर्जी के कारण, व्यायाम, बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण, हार्मोन, तनाव और अन्य कारणों से हो सकता है। नोनी की तरह एक खाद्य पूरक ब्रोंचीओल्स (bronchioles) के सेलुलर संरचनाओं को मजबूत करता है। यह नोनी में मौजूद प्रोक्सेरोनिन के कारण है जो ज़ेरोइन के उत्पादन को प्रेरित करता है।

अस्थमा रोगी को क्या खाना चाहिए-

अपने भोजन में पत्तेदार सब्जी को ज्यादा शामिल करें। विटामिन ए, विटामिन सी और ई वाले ताजे फल मददकार हो सकते हैं। भोजन में लहसन, हल्दी, काली मीर्च मशाले के तौर पर प्रयोग करें।

अस्थमा रोगी को क्या नही खाना चाहिए-

ठंढ़े खाद्य पदार्थ, प्रोटीन और तैलीय पदार्थ का उपयोग न करें। ज्यादा मशालेदार भोजन न करें। शराव और धूम्रपान से बचें। श्वसन क्रिया में सुधार करने का भरसक प्रयास करें।

गर्म पानी पीना दमा के मरीज के लिए बहुत लाभकारी होता है।

Note – This information contained (collected data) in this post is meant to educate the public about the public about Noni. Divine Wellness Health does not make any claim of prevention, cure or remedy for any disease.

Scroll to Top