नाईट्रिक आक्साईड और पाचन क्रिया

नाईट्रिक आक्साईड और पाचन क्रिया
नाईट्रिक आक्साईड और पाचन क्रिया

नाईट्रिक आक्साईड क्या है-

(NO)नाईट्रिक आक्साईड एक गैस है जो खून की नलियों में बनती है। यह शरीर में खून को पतला करने में मदद करती है। इस कारण रक्तचाप कम होता है।

हमारे पाचन प्रक्रियाओं के क्षेत्र में नाईट्रिक आक्साईड का जबरदस्त रुप से शामिल है। य़ह रक्त प्रवाह को गट (भोजन की नली) तक नियमित रखता है।

पाचन तंत्र और नाईट्रिक आक्साईड

ये हमारे भोजन को पचाने में मदद करता है और नली की सतह को नष्ट होने से बचाये रखता है।

यह आपको आक्रमणकारी बैक्टेरिया, वायरस, फंगस और परजीवियों से भी बचाये रखता है। ये उन आक्रमणकारियों को नष्ट करने में भी सक्षम है।

हमारे आँतों को यह गैस सही प्रकार से संचालन में मदद करता है। इसे पेरिस्टेलेसिस कहा जाता है-इससे भोजन आसानी से आँतों में आगे बढ़ता है, पोषक तत्व अवशोषित हो जाता है और बेकार भाग बाहर निकल जाता है।

इसके अलावा, नाईट्रिक आक्साईड पूरी आंतों की दीवारों के साथ साथ मांसपेषियों के संकुचन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

ये भल्व के कार्यों जो स्फिकटरस कहलाता है जो इसोफोगस के अंत में, पेट के नीचे जहाँ डूओडिनम जुड़ती है, और इल्योसिकल भल्व जहाँ बड़ी और छोटी आँत मिलती है इसे नियंत्रित करता है।

जो लोग आँतों  के संकुचित या ऐठ जाने से परेशान होते हैं उसे शरीर में उपस्थित नाईट्रिक आक्साईड बहूत ही लाभ पहुचाता है।

प्रयोग से पाया गया है कि जो लोग नोनी जूस का सेवन करते हैं उन्हें पाचन क्रिया में सुधार होता है और कब्ज की शिकायत  कम होती है।

नाईट्रिक आक्साइड -Nitric Oxide Hindi
नोनी क्या है? जानें Noni Kya Hai

नोट – इस पोस्ट में दिए गये जानकारी संग्रह किये गए डाटा के आधार पर है। इस पोस्ट से लोगों को नाईट्रिक आक्साईड  के बारे में जानकारी देना है। डिवाईन वेलनेस हेल्थ किसी भी बीमारी के उपचार या ठीक होने की जिम्मेबारी नही लेता है।

Scroll to Top