दाँत का दर्द (Toothache) और नोनी

दाँत का दर्द (Toothache) और नोनी
दाँत का दर्द (Toothache) और नोनी

दाँत का दर्द(Toothache)

दाँतों का दर्द ज्यादातर दाँतों के सड़ने से होती है या फिर उनमें संक्रमण से होता है। दाँतों मे सड़न, उसे सही से देखरेख न होने को कारण होता है।

हलांकि दाँतों की सड़न पैत्रिक वन्सागुण के कारण भी हो सकता है। कभी कभार शरीर के किसी और भाग का दर्द भी दाँत के दर्द के तरह ही होता है ( इसे रेफड़ी पेन या रेडीयेटिंग पेन कहते हैं।

दर्द (दाँतों का) के समान्य कारण-

दाँतों का सड़ना

दाँतों का व्रण (एवसेस)

कान दर्द

जबड़े या मुँह की चोट

दिल का दौरा (इसमें जबड़े, गर्दन या दाँत का दर्द शामिल है)

दाँत का दर्द (Toothache) और नोनी

दाँतों का दर्द  में नोनी का भूमिका-

नोनी मे बहुत से विटामिन जैसे  विटामिन ए, विटामिन बी कमप्लेक्स, विटामिन सी, विटामिन ई आदि पाये जाते हैं। इसमें बहूत से खनीज पदार्थ पाये जाते हैं।

नोनी के पौधे में बहुत तरह के तत्व पाये जाते हैं जैसे- स्कोपोलेटिन, ओक्टोओनिक एसिड, पोटाशियम, विटामिन सी, टरपिनोईडस, अल्केलाईड, अन्थ्राक्विनोन (नोरडेम्नकेनथाल, मोरीडोन, रुबिआडिन, रूबिआडिन-1, मिथाईल ईथर और अन्थ्राकीनोन ईकोसिईड) ,सीटोस्टिरोल, कोरोटीन, विटामिन ए, फ्लेवोन ग्लाईकोसाईड, लिनोलनक एसिड, एलीजरीन,अमीनो एसिड, एक्यूबिन, एल-एस परलोसाईड. के परोईक एसिड, केप्रीलिक एसिड, उर्सोलिक एसिड, रुटीन और सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेरोनाईन।

जीवाणु विरुद्ध (Antibacterial) प्रक्रिया:-

एक्यूबिन, एल-एसपेरुलेसाईड और एलजारीन जो नोनी के फल में और एन्थ्राकीनोन मिश्रण जो नोनी के जड़ में पाये जाते हैं वे एन्टीवैक्टेरियल हैं।

यह प्रमानित हो चुका है कि इनके मिश्रण जीवाणुओं के संक्रमण से लड़ते हैं। ये एन्टीवैक्टेरियल तत्व, त्वचा के संक्रमण, सर्दी, बुखार और अन्य स्वास्थ की परेशानियों से राहत दिलाते हैं।

हमारे शरीर में COX1 & COX2 नाम के दो इन्जाईम होता है। COX1 अच्छा इन्जाईम होता है और COX2 के कारण हमे दर्द होता है।  नोनी जूस सिर्फ COX2 के प्रभाव को रोकता है जो हमारे दर्द के कारण है और COX1 को नुकसान नही पहूँचाता है।

नोट – इस पोस्ट में दिए गये जानकारी संग्रह किये गए डाटा के आधार पर है। इस पोस्ट से लोगों को नोनी फल के बारे में जानकारी देना है। डिवाईन वेलनेस हेल्थ किसी भी बीमारी के उपचार या ठीक होने की जिम्मेबारी नही लेता है।

Scroll to Top