White Rice is Poison Hindi (सफेद चावल जहर कैसे है?)

whitericeispoision | divinewellnesshealth
सफेद चावल एक जहर है

सफेद चावल जहर कैसे है?

आज जो चावल खाया जाता है उसमें से ज्यादातर का रंग सफेद होता है। इसे ‘पॉलिश्ड’ चावल भी कहा जाता है।

हालाँकि भूरे रंग की चावल की खपत की एक प्रवृत्ति बढ़ रही है जिसे आमतौर पर इसे ‘ब्राउन’ चावल कहा जाता है। प्रत्येक चावल के बीज में एक संरचना होती है – कठोर बाहरी परत जो ’भूसी’ कहलाती है, एक आंतरिक भूरी परत जिसे चोकर कहा जाता है और चोकर के नीचे एक सफेद रंग का बीज होता है

भूसी हमेशा सफेद और भूरे रंग के चावल दोनों से निकाल दी जाती है। यह आंतरिक चोकर की परत जिसे या तो पूरी तरह से या आंशिक रूप से हटा दिया जाता है, जो चावल को भूरा रंग देता है। ब्राउन राइस वह चावल है जिसमें बीज से चिपकी हुई भूरी चोकर की परत होती है।

चोकर में मैग्नीशियम, मैंगनीज और जस्ता जैसे पोषक तत्व होते हैं।

हममें से जो सफेद चावल जो हमलोग में से ज्यादातर लोग खाते हैं उनमें ज्यादातर में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिससे मिलिंग प्रक्रिया में पोषक तत्वों बाहर निकाल दिया जाता है।

चोकर में प्रमुख महत्वपूर्ण के कई तत्व हैं – दो प्रमुख हैं: फाइबर और आवश्यक तेल। फाइबर न केवल गरिष्ठ होता है, बल्कि प्रमुख रोगों जैसे कि कुछ जठरांत्र रोगों और हृदय रोग की रोकथाम के लिए जरुरी है।

चावल वाले चोकर में मौजूद तेल हमारे शरीर में सीरम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय रोग के खतरों को कम करने में मदद करते हैं। ये अच्छे तेल हैं जिनकी शरीर को जरूरत होती है।

भूरे रंग के चावल में पाए जाने वाले अधिकांश पोषक तत्व पॉलिशिंग प्रक्रिया के दौरान निकल जाता है और अधिकतर स्टार्च रह जाता है। इसके अतिरिक्त, सफेद चावल आपके शरीर से पोषक तत्वों को पचाने के लिए इस्तमाल करता है।

सफेद चावल सिर्फ कार्बोहाइड्रेट है और इससे ज्यादा कुछ नहीं। नियमित रूप से अधिक समय तक चावल खाने से कई बीमारियां हो सकती हैं।

कार्बोहाइड्रेट शरीर के अंदर चीनी में परिवर्तित हो जाते हैं। जबकि कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत हैं, अत्यधिक कार्बोहाइड्रेट के सेवन से शर्करा असंतुलन होता है और मधुमेह की बीमारी की शुरुआत होती है। कार्बोहाइड्रेट का सेवन भी नशीला होता है।

सफेद चावल दुनिया के आहार का एक बड़ा हिस्सा है (इसे कम करना एक आसान प्रक्रिया नहीं है)। सफेद चावल का उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जिसका अर्थ है पाचन प्रक्रिया के दौरान आपके रक्त शर्करा बहुत बढ़ जाता है।

यदि आपको मधुमेह है या मधुमेह होने का खतरा है, तो यह सफेद चावल से पूरी तरह से दूर रहने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि यह तनाव आपके रक्त शर्करा-विनियमन तंत्र पर डालता है।

अध्ययन से पता चलता है कि उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक मूल्यों वाले खाद्य पदार्थ – अर्थात्, ऐसे खाद्य पदार्थ जो मानव शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को अधिक तेज़ी से बढ़ाते हैं – वास्तव में मानव शरीर में कैंसर कोशिकाओं और ट्यूमर के विकास में तेजी लाते हैं।

इसे उजला जहर के बारे में भी पढ़े –

उजला नमक एक जहर

उजला चीनी एक जहर

उजला आँटा एक जहर

नोट – इस पोस्ट में दिए गये जानकारी संग्रह किये गए डाटा के आधार पर है। इस पोस्ट से लोगों को सफेद चावल के बारे में जानकारी देना है। डिवाईन वेलनेस हेल्थ किसी भी बीमारी के उपचार या ठीक होने की जिम्मेबारी नही लेता है।

Scroll to Top